किसी को अपने वश में करना सीखें। Learn to control someone.

आज यह पर में आपको कोई मंत्र या टोटका बताने वाला नही हूँ लेकिन अगर आप इस एक बात को गहराई से समझ गए तो आप जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की कर पाओगे। हर कोई आपसे प्यार करने लगेगा ये बातें जॉब या बिजनेस में भी आपके काम जरूर आएंगी।

कोई भी व्यक्ति आपसे 3 तरह से बात करता है

पहला- मन के लेवल पे-मतलब ये है कि जब कोई आपसे बात करे तो आपकी अच्छी बुरी सभी बातों में हाँ कहें। उसकी बातें बिल्कुल बिना फीलिंग वाली होती है. आपको उससे बात करते समय अंदर से कोई भी फीलिंग महसूस नहीं होगी। ऐसा व्यक्ति आपकी तारीफ भी करे तो भी ऐसा लगता है कि झूठ बोल रहा है या आधे अधूरे मन से बात कर रहा है। 

दूसरों के मन की बात को कैसे जाने ? How To Read Mind Throughs 

दूसरा- दिमाग से कुछ लोग होते है जो बहुत बुद्धिमान होते है जिनके पास बहुत अच्छे शब्द होते है जो आपको अपनी बातों से इम्प्रेस कर लेंगे और अपने जाल में फंसा लेंगे। कहने का मतलब अगर ये आपसे कोई बात करें तो उसके

पीछे इनका कोई अपना स्वार्थ छुपा होता है। आपको लगेगा ये व्यक्ति कितना अच्छा है. लेकिन उसकी बताई बातों के साथ आप लंबे टाइम तक नहीं टिक पाओगे। या लंबे समय तक आप उसे इज़्ज़त नहीं दोगे। वो बहुत कम समय के लिए आपके दिल में जगह बना पाएगा।

चलो माना वो आपको एक अच्छा रास्ता दिखा भी देगा लेकिन फिर भी वो आपके जीवन मे कुछ समय के लिए ही खास रहेगा। क्योंकि केवल बुद्धि लगा कर  किये काम की उम्र ज्यादा नहीं होती।

तीसरे नम्बर पर आते है - दिल और आत्मा से बात करने वाले लोग। 

इसे ध्यान से समझो - एक बार एक व्यक्ति ने बुद्ध से पूछा आप मुझसे प्यार करते है या नहीं।

 बुद्ध ने कहा - नहीं। 

बुद्ध ने उसे मना इसलिए किया क्योंकि बुद्ध किसी से प्यार कर ही नहीं सकते। क्योंकि बुद्ध ख़ुद एक प्यार है। प्यार करने और खुद ही प्यार होने में फर्क होता है (being or doing दो अलग चीज़ है) जब कोई व्यक्ति अपने दिल और आत्मा से बात करता है तो उसके शब्द आपके दिल और आपकी आत्मा को महसूस होते है।

आप सोचेंगे कि उस व्यक्ति ने मुझपे कोई जादू कर दिया लेकिन नहीं उसने जादू नहीं किया वो अंदर से इतना अच्छा है कि आपका दिल उस व्यक्ति की अच्छाई और बातों को महसूस कर पा रहा है। 

इसे इस तरह समझो- आप गुलाब की केवल सुगंध महसूस कर सकते हो। लेकिन क्या आप मुझे ये बता पाओगे गुलाब की सुगंध होती कैसी है?  कोई बता ही नहीं सकता क्योंकि गुलाब की सुगंध महसूस की जा सकती है। उसे बताया नहीं जा सकता। और जो लोग मन और बुद्धि से बात करते है वो केवल और केवल आपको गुलाब के पौधे की जानकारी दे सकते है लेकिन वो आपको उसकी सुगंध महसूस नहीं करवा सकते क्योंकि जो चीज़ जिसके पास नहीं है वो आपको कैसे देगा। 

आपके अवचेतन मन कि पॉवर जानकर हैरान हो जाओगे.

दिल और आत्मा शब्दों के जरिए बात नहीं करते

वो केवल आपको फील करवाते है. इसलिए आप कोई काम कर रहे हो, किसी से बात कर रहे हो तो इतने प्यार से करो कि आपको अपने काम की या किसी भी चीज़ की तारीफ ना करनी पड़े। अगर सच में आपका काम बेहतर होगा तो लोगों को उसकी सुगंध महसूस होनी शुरू हो जाएगी और लोगों की नजर में आपसे बढ़ कर कोई ना होगा। मन और दिमाग से काम करने वाले लोग ज्यादा लंबे समय तक आगे नहीं जा पाते। क्योंकि उनके पास कोई सुगंध है ही नहीं जो वो आपको दे पायेंगे।




Post a Comment

Previous Post Next Post