हम सभी ने life में कभी कभी दौड़ लगाते समय पेट में दर्द का अनुभव किया ही है। जब कभी हम दौड़ लगाते हैं तो हमारे पेट में दायीं ओर दर्द होता है।

यह दर्द अचानक उठता है और फिर अपने आप ठीक भी हो जाता है। दर्द को तो सभी ने महसूस किया है लेकिन इसके होने की क्या वजह है, यह किन कारणों से होता है ,ऐसा क्या करें जिससे यह दर्द महसूस ना हो।

इसके बारे में शायद ही कोई आम आदमी जनता हो। आज हम आपको बतायेंगे कि यह दर्द होने का कारण क्या हैऔर इसके लिए क्या उपाय करें जिससे यह दर्द नही हो या फिर ठीक हो जाये।


  दौड़ते समय हमारे पेट मे जो दर्द होता है उसे side स्टिच कहते है।
  Normally side स्टिच को व्यायाम से सम्बंधित क्षणिक पेट दर्द (ETAP) के रूप में जानते है।

  Side
स्टिच normally किसी तरह से हानिकारक नही होते है।

अधिकतर साइड स्टिच या पेट दर्द जो दौड़ते वक्त होता है वह वह  डायाफ्राम की मांसपेशियों में ऐंठन होती है।
यह सीधे हमारे रिब केज के नीचे की मांसपेशी होती है।

साइड स्टिच का कारण ➤

1. 
साइड स्टिच होने का पहला कारण है कि कोई भी इंसान जब एकदम से तेज दौड़ता है तो उसको दर्द का अनुभव होता है।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अगर आप एकदम से तेज दौड़ते है  और इसके लिए हमारी बॉडी ready नही होती है। अगर हम शुरू में धीरे धीरे दौड़ने लगे फिर speed तेज करे तब हमारे पेट में ऐसा दर्द नही होगा।क्योंकि तब तक हमारी बॉडी गर्म हो चुकी होती है और मांसपेशियां भी लचीली हो जाती है और blood circulation भी ठीक हो जाता है जिससे हमें साइड स्टिच का अनुभव भी नही होता है।

2. 
जब भी हम दौड़ लगाते हैं तब हम सही से सांस लेना नही जानते है। हम जल्दी जल्दी में सांस लेते है और जल्दी जल्दी भी सांस को अंदर तो ले लेते है लेकिन हवा को उतनी ही मात्रा में बाहर निकालना भूल जाते है।जिससे हमारे फेफड़े फूल जाते है और फेफड़ो के नीचे diaphragm भी फेल जाता है जिससे पेट में तनाव उत्पन होता है और blood circulation पेट की तरफ कम होता है। इसी कारण भी पेट मे दर्द होता है।

3. 
दौड़ने से पहले पेट भरकर खाना खाने की वजह से भी पेट मे दर्द होता है।

Side
स्टिचिंग को दूर करने के उपाय 

1.
जब भी आप दौड़ लगाए उससे कुछ देर पहले स्ट्रैचिंग कर लेना चाहिए।

2.
दौड़ते समय अगर आपके पेट मे दर्द हो रहा है तो आप धीरे धीरे लगाए दौड़।

3.
दौड़ने से पहले ज्यादा वसा और फाइबर वाली चीज़े नही खाये।

4.
ज्यादा पानी भी नही पीना चाहिए।

5.
दौड़ते time आप बीच बीच मे थोड़ा ब्रेक ले ले।



Post a Comment

Previous Post Next Post