हमारा दिमाग इतना पावर फुल है कि वह कोई भी असम्भव काम भी कर सकता है और उसका उपयोग करके वह सब कुछ आसान बना सकता है।


आज हम आपको दिमाग की शक्ति के बारे में एक कहानी के आधार पर बताते है। एक बार एक अनपढ़ आदमी था, उसको टीबी की बीमारी हो गयी थी,तो वह गांव में ही वैद्य जी को दिखाने के लिये चला गया।अब बैद्य जी कर रहे थे खेत मे काम। उस आदमी ने उनको अपनी बीमारी बताई।अब वैद्य जी उसको दवाई बताते पर उनके पास कुछ लिखने के लिए नही था।खेत के ही पास में एक ईंट पड़ी थी तो उन्होंने उसी ईंट पर कोयले से दवाई का नाम लिख दिया और उस आदमी से कहा कि दुकान से ले लेना दवाई।पर वो आदमी अनपढ़ था तो वैद्य जी की बातें समझ नही पाया। 


2-3
महीने बाद वो आदमी वापस वैद्य जी के पास आया और बोला आपने जो दवाई दी थी वो तो खत्म हो गयी है और मेरी बीमारी भी ठीक हो गयी है।आप वो दवाई एक बार और दे दो ,जिससे कि बीमारी पूरी ठीक हो जाये।

वैद्य जी बोले कि मैने बताया था तुम्हे।।इस पर वो आदमी बोला कि वैद्य जी ईंटे तो हमारे घर के पास भी पड़ी थी पर उन पर आपने जो मन्त्र लिखा था वो नही था। इसलिए आप वो मन्त्र लिखकर ईंट दे दो।

वैद्य जी ने आदमी से पूछा कि दवाई कैसे ली थी तो उस आदमी ने बताया कि आपने बोला था कि इसको पानी में घोल कर ले लेना। तो मै रोजाना उस ईंट को पानी में घोल कर  लेता था और मेरी तो बीमरी भी ठीक हो गयी है।
  
वैद्य जी आदमी की बात सुनकर चौक गए पर उन्होंने उसे दवाई वाली बात नही बताई क्योकि वह ईंट दवाई से भी अच्छा काम कर रही थी।उन्होने  दूसरी ईंट पर कोयले से वही दवाई लिखकर दे दी। कुछ महीने बाद वह आदमी बिल्कुल ठीक हो गया।

तो इस कहानी से हम समझ सकते है कि हमारा दिमाग चाहे तो कुछ भी कर सकता है भले वह कितना भी असम्भव क्यों हो।
  
अगर हमारा दिमाग किसी भी बात पर 100%विश्वास कर ले तो दुनिया मे कोई भी उस बात को होने से नही रोक सकता।यह हमारे ऊपर depend करता है कि हम अपने दिमाग से क्या करना चाहते है। 

 
या तो दिमाग में Positve Thinking से अपनी life में हर असम्भव काम कर लो या फिर negative thinking से हर काम को मुश्किल बना लो।

यह भी पढ़े➤

Post a Comment

Previous Post Next Post