दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर अंकोरवाट  

दोस्तों दुनियां के सबसे बड़े हिन्दू मंदिर का नाम अंकोरवाट है। चोकाने वाली बात तो यह हैं की ये सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भारत में नहीं बल्कि कंबोडिया देश में स्थित है। इस देश में भारत की संस्कृति से जुड़ी कई प्राचीन स्मारक भी हैं। 

निर्माण 

अंकोरवाट मंदिर का निर्माण कम्बुज के राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने कराया था और यह मंदिर भगवन विष्णु को समर्पित है। खमेर शास्त्रीय शैली से प्रभावित इस मंदिर का निर्माण सूर्यवर्मन द्वितीय ने चालू किया था लेकिन वे इसे पूरा नहीं कर सके बाद में इसका निर्माण धरणीन्द्रवर्मन के शासन काल में पूरा हुआ था

यह मन्दिर 402 एकड़ जमीं में फैला हुआ हैं  अंकोरवाट मन्दिर का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। मंदिर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीर कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज पर भी है। 

इस मंदिर की सबसे खूबसूरत खासियत ये है की इस मंदिर की दीवारों पर रामायण और महाभारत की प्राचीन कहानियां लिखी हुई हैं साथ ही असुरों और देवताओं के अमृत मंथन का भी उल्लेख है। 

बनावट

इस मन्दिर का प्रमुख शिखर लगभग 64 मीटर है और बाकि के आठों शिखर 54 मीटर ऊंचे हैं। यह मंदिर साढ़े तीन किलोमीटर लम्बी पत्थर की दिवार से घिरा हुआ है, उसके बाहर 30 मीटर खुली भूमि और फिर बाहर 190 मीटर चौडी खाई है

यह हैं दुनिया का सबसे अनोखा और खतरनाक पेड़

Post a Comment

Previous Post Next Post