केसे आप शांत रहकर और कम बोल कर अपने दिमाग को तेज़ कर सकते हो

लोग सोचते है की हम ज्यादा बोलेंगे, ज्यादा बातें करेंगे या दिन भर बेमतलब की बातें सोचते रहेंगे तो हम बुद्धिमान हो जाएंगे या बुद्धिमान समझे जाएंगे लेकिन, बुध्दि का विकास कैसे होता है आज आप समझ जाएंगे। 

आर्कटिक क्षेत्र में एस्किमो नाम की एक प्रजाति रहती है। एक वैज्ञानिक इस प्रजाति पर रिसर्च करने के लिए उनके बीच रहने चला गया, इस प्रजाति की आदत थी वो बहुत ही कम बातें करते थे। वो दिन भर में गिने चुने शब्द ही बोलते थे।

आपके अवचेतन मन कि पॉवर जानकर हैरान हो जाओगे.

वैज्ञानिक को कुछ ही दिनों में उनके बीच रहने में तकलीफ होनी शुरू हुई क्योंकि वहां उससे बात करने वाला कोई नहीं था. वैज्ञानिक को बात करने की आदत थी. कुछ दिन बीते वैज्ञानिक आकुल व्याकुल होने लगा। उसने सोचा ये मैं कहा आ गया, इनके बीच रहते रहते कही मैं पागल ना हो जाऊं 

वैज्ञानिक ने सोचा-यहां से चला जाऊं लेकिन, वो हिम्मत करके रुका रहा। 

दुनिया का सबसे मुश्किल काम है शांत रहना इसलिए आप सब भी 24 घंटे कुछ ना कुछ बोलते रहते हो या तो मुह से या अपने मन मे, यहां तक कि नींद में भी हम सपनो के जरिए बोलते रहते है। दिन बीतते गए। महीनों तक शांत रहने और कम बोलने की वजह से वैज्ञानिक ने अपने अंदर एक अलग ही बात महसूस की, उसने जाना कि ये प्रजाति इस दुनिया मे रहते हुए भी किसी अलग दुनिया मे जी रही है। उस वैज्ञानिक ने जीवन में पहली बार दिमाग की thoughtless स्टेट को महसूस किया।

इंसान की इच्छा खत्म क्यों नहीं होती? इसे जानो

दिमाग की एक ऐसी अवस्था जहाँ एक भी विचार नहीं होते और दिमाग पूरी तरह से शांत हो जाता है । यही बात हमारे धर्मों में भी सिखाते आ रहे है कि शान्त रहना सीखो, कम बोलना सीखो. उसके पीछे भी यही कारण है जब हम कम बोलते है या हमारे दिमाग मे फालतू के विचार कम आते है तो हमारे दिमाग की जो पावर बेवजह बोलने और सोचने में व्यर्थ हो रही है वो कम खर्च होनी शुरू होती है

और जब हम फालतू चीज़ों में पावर कम ख़र्च करते है तो हमारी एनर्जी बचती है और हमारा फोकस बढ़ता है और बुध्दि का विकास होता है।

स्वामी विवेकानंद जी का एक दिन मे 700 पेज की किताब पढ़ लेना और याद कर लेना। ये सारी शक्ति उन्हें कहा से मिलती होगी? शान्त रहने से हमारी बुद्धि का next level पर विकास होता है। सरल शब्दों में समझो यदि हम अपने अंदर मौजूद एनर्जी को फालतू जगहों में खर्च होने से बचाना शुरू कर दें तो, वो एनर्जी हमारी body और बुद्धि के विकास में transformed होनी शुरू हो जाएगी।

दूसरों के मन की बात को कैसे जाने ? How To Read Mind Throughs 

इसलिए दिन भर में ज्यादा नहीं तो कम से कम 1 घंटा शांत और अकेले रहना शुरू करो। इससे आपको कुछ ही दिनों में अपने जीवन मे बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। याद रखना जितने भी लोग महापुरुष बनते है वो अपनी गलत दिशा में बह रही एनर्जी को बरवाद होने से रोकते है और फिर वही एनर्जी सही दिशा में transformed हो कर उनके जीवन को बदल देती है और वो साधारण से असाधारण बनने लगते है।

इसलिए हर दिन कुछ देर शान्त और अकेले रहना शुरू करें और कम बोलना शुरू करें।

 किसी को अपने वश में करना सीखें। Learn to control someone.

मनोवैज्ञानिक संकेत जो बताते हैं कि आप प्यार में पड़ रहे हैं. Psychology Facts About Love In Hindi

अवचेतन मन क्या है? | What is the subconscious mind In Hindi?

Post a Comment

Previous Post Next Post