सभी ने देखा होगा कि अधिकतर लडकिया शादी से पहले तो दुबली पतली होती है। लेकिन शादी के बाद उनका वजन काफी बढ़ जाता है।वो मोटी हो जाती है।


सभी के मन मे आता ही होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है। तो आज हम बताते है आपको की ऐसा क्यों होता है?


1. लापरवाही की वजह से

शादी के बाद लड़कियों की life change हो जाती है। उनका daily का routine बदल जाता है। वो अपने लुक पर ध्यान नही दे पाती है और मोटी होने पर भी exercise नही करती है जिससे उनका मोटापा बढ़ता जाता है।


2. हार्मोन्स में बदलाव होना

शादी के बाद लड़कियों में कई तरह के changes होते है। शादी के बाद लड़कियां अपने पति से सम्बंध बनाती है जिससे उनके शरीर मे हार्मोन में बदलाव आता है। जिस वजह से भी वो मोटी हो जाती है।


3. तनाव

शादी के बाद लड़कियां ज्यादा स्ट्रेस लेती है। जिसकी वजह से भी उनका मोटापा बढ़ने लगता है।


4. प्रेग्नेंसी की वजह से

प्रेग्नेंसी की वजह से लड़किया मोटी होने लगती है।


5. गर्भनिरोधक गोलियां

शादी के बाद लड़कियां गर्भनिरोधक गोलियां लेती रहती है।इनकी वजह से उनमे मोटापा बढ़ता है।


6. नींद की कमी।

शादी के बाद लड़कियों की life change हो जाती है। वो दूसरे घर जाती है तो वहाँ खुद को एडजस्ट करना थोड़ा मुश्किल होता है और फिर ससुराल में उनके ऊपर कई जिम्मेदारियां जाती है।जिसकी वजह से वो भरपूर नींद भी नही ले पाती है।नींद कम लेने से भी उनमे मोटे होने की प्रॉब्लम होती है।


7. बाहर का खाना खाना

शादी के बाद लड़कियां बाहर का खाना ज्यादा खाती है।आये दिन बाहर घूमना होता रहता है और बाहर का खाना हाई कैलोरी का होने की वजह से वो मोटी होती है।


8. उम्र

आजकल लड़के -लड़कियां 28-30 की उम्र होने पर शादी करते है। और एक अध्ययन के अनुसार 30 के बाद बहमारी body का मेटाबॉलिक कम हो जाता है जिससे मोटापा बढ़ता है।


9. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ही depend हो जाना

शादी के बाद लडकिया इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर बहुत ज्यादा depend हो जाती है। जिससे वो आलसी हो जाती है और body का work कम हो जाता हैं।इस वजह से भी मोटापा बढ़ता है।


10. ऑयली फ़ूड ज्यादा खाना

शादी के बाद लड़कियां बाहर भी जाती है तब भी कुछ कुछ खाती रहती है और उनमें ऑयली फ़ूड ज्यादा होते है।जिससे भी उनका wait बढ़ता है।

यह भी पढ़े➤

मोटापा दूर करने के उपाय | 

Post a Comment

Previous Post Next Post