मेहनत करने वालो को भगवान कैसे रिजल्ट देते है। आइए जानते है,

ओशो द्वारा सुनाई एक कहानी आपको अपने शब्दों में सुनाने की कोशिश करता हूँ।  एक भिखारी सुबह अपने घर से भीख मांगने निकलने ही वाला था

बीवी ने कहा- झोली में थोड़े से दाने डाल लो क्योंकि लोग दाने और पैसे देखकर, पैसे देते है कि सबने कुछ न कुछ दिया है मैं भी दे देता हूँ

भिखारी घर मे रखे अनाज के कुछ दाने झोली में डाल कर मांगने निकल पड़ता है। जैसे ही वो जंगल के रास्ते से आगे बढ़ रहा होता है उसे सामने से राजा आते दिखाई दिए। 

भिखारी, राजा को देख खुश होता है और मन ही मन सोचता है आज राजा से पहली बार मिलना होगा। मैं राजा से भीख मागूँगा औऱ राजा इतने अमीर है अगर वो कोई क़ीमती आभूषण मुझे दे देंगे तो मेरा जीवन बन जाएगा और मेरे सारे कष्ट दूर हो जाएंगे। 

जैसे ही वो राजा के पास पहुँचा - राजा अपने रथ से कूद कर उस भिखारी के सामने अपने झोली फैलाये खड़े हो गए। भिखारी चौक गया। 

तभी राजा ने भिखारी से कहा - एक विद्वान पण्डित ने मुझे बताया है कि राज्य पर संकट आने वाला है लेकिन अगर मैं किसी भिखारी से भीख लेकर उस पैसे या अनाज का उपयोग कर लूं तो राज्य पर आने वाला संकट टल जाएगा

कृपया तुम मुझे भीख दो। राजा की बातें सुन भिखारी ने सोचा मैं इनसे मांगने वाला था लेकीन राजा अब मुझसे माँग रहे है। लेकीन भिखारी का इतना बड़ा दिल नहीं था कि वो दान कर सके।

राजा ने उससे प्रार्थना की - मैं तुम्हारे सामने हाथ जोड़ता हूँ राज्य का सवाल है कुछ तो दो।

उस भिखारी ने दिल पर पत्थर रख कर राजा को अनाज का एक दाना दे दिया. राजा चला गया और भिखारी भीख मांगने निकल पड़ा। 

जब रात भिखारी घर लौटा तो बीवी खुश हुई क्योंकि उस दिन भिखारी को बहुत सारी भीख मिली थी। लेकीन भिखारी उदास था उसने बीवी को बताया इंसमे एक दाना कम है. जब वो अपने झोले से अनाज के दाने निकाल रहा था तो रोने लगा।

बीवी ने कहा क्या हुआ रोते क्यों हो तब भिखारी उसे एक सोने का दाना देता और कहता है आज मैंने सुबह जो एक दाना दान किया उसके बदले में एक दाना सोने का बन गया।

मैं अपनी मूर्खता पर रो रहा हूँ काश मैं सारे दाने दान कर देता तो अभी ये सारे दाने सोने के हो जाते। दोस्तों जो हम दे देते है वह स्वर्ण का हो जाता है और जो हम इकट्ठा कर लेते है वो हमेशा मिट्टी का हो जाता है. 

अगर आप हर दिन मेहनत कर रहे हो अपना समय किसी कार्य को करने में दे रहे तो आपको उदास होने की जरूरत नहीं है. इतनी मेहनत और समय देने के बाद भले ही आपको अभी रिजल्ट या सोने के दाने वापस में नहीं मिल रहे लेकिन याद रखें आपके वो दाने (मेहनत) जमा हो रहे है और समय आने पर वो दाने आपको हज़ारों की संख्या में वापस मिलेंगे।

 बड़े सपने रखने वाले एक बार इस पोस्ट को जरुर पढें 

कहने का अर्थ आपको आपकी मेहनत का परिणाम जरुर मिलेगा मेरा विश्वास करो जिन्हें बिना मेहनत पैसे या मुकाम हासिल हो जाता है उनकी सफलता, उनके पैसे 2 कौड़ी से ऊपर के नहीं है।

मेहनत करते करते इंसान की personality में जो निखार आता है वो फ़्री में मिली दौलत, शोहरत या पद से कभी नहीं आ सकता। इसलिए अपने लक्ष्य को पाने के लिए अपना सब कुछ दाव पर लगा कर मेहनत कीजिए। देर ही सही लेकीन मेहनत करने वालो को निश्चित ही एक दिन सफलता मिलती है।

याद रखो आप समय को, जो भी और जितनी भी मात्रा में दोगे उसी के according आपको समय वापस देगा. इसलिए बिना किसी फिक्र के मेहनत करना शुरू करो। क्योंकि जो समय को कुछ देता है उसे बदले में समय भी सोने के दाने देता है.  उठो और आगे बढ़ो। जिंदगी आराम करने और फालतू की पंचायती के लिए नहीं है बल्कि जीवन मे महान कार्य करने के लिए है।




Post a Comment

Previous Post Next Post